एसएससी - सीपीओ (एसआई / दिल्ली पुलिस) - चरण 1

कर्मचारी चयन आयोग भारत सरकार के अंतर्गत कार्यरत्त एक अधिकृत सगठन है। एस.एस.सी. भारत सरकार के विभागों और मंत्रालयों में विभिन्न पदों के लिए कुशल अभ्यर्थियों की भर्ती हेतु सभी अपेक्षित प्रक्रियाओं का पालन करता है। एस.एस.सी. प्रत्येक वर्ष कुशल अभ्यर्थियों के भर्ती के लिए अधिसूचना जारी करता है। अभ्यर्थी, एस.एस.सी. द्वारा संचालित परीक्षाओं में उनके निष्पादन के आधार पर चयनित किए जाते हैं।

कर्मचारी चयन आयोग दिल्ली पुलिस और केन्द्रीय सशस्त्र पुलिस बल (CAPFs) में उप-निरीक्षकों और सी.आई.एस.एफ. में सहायक उप-निरीक्षकों की भर्ती के लिए एक परीक्षा का आयोजन करता है, जिसका विवरण निम्नलिखित है:

दिल्ली पुलिस में उप-निरीक्षक (कार्यकारी) : यह पद पे बैंड 2 में 4200 रु. के ग्रेड पे के साथ 9300-34800 रु. के वेतनमान का है और दिल्ली पुलिस में वर्ग ‘C’ के रूप में वर्गीकृत है।

सी.ए.पी.एफ. (केन्द्रीय सशस्त्र पुलिस बल) में उप-निरीक्षक : यह पद पे बैंड 2 में 4200 रु. के ग्रेड पे के साथ 9300-34800 रु. के वेतनमान का है और अराजपत्रित, गैर मंत्रालयी वर्ग ‘B’ के रूप में वर्गीकृत है।

सी.आई.एस.एफ. में सहायक उप-निरीक्षक : यह पद पे बैंड 2 में 2800 रु. के ग्रेड पे के साथ 5200-20200 रु. के वेतनमान का है और वर्ग ‘C’ के रूप में वर्गीकृत है।
परीक्षा वर्ष 2016 से ऑनलाइन संचालित की जा रही है।

चयन प्रक्रिया : अभ्यर्थियों का चयन निम्नलिखित तीन चरणों में उनके निष्पादन पर आधारित है:
I.   लिखित परीक्षा (पेपर-I)
II.  शारीरिक कुशलता परीक्षण (अर्हकारी) 
III. लिखित परीक्षा (पेपर-II)

चयन के ये क्रम दिल्ली पुलिस विभाग के भर्ती बोर्ड द्वारा आयोजित किये जाएंगे। वैसे अभ्यर्थी, जो लिखित परीक्षा पास करेंगे, आगे के चयन प्रक्रिया के लिए चुने जाएंगे।