हरयाना टैट परीक्षा - 1

यह सुनिश्चित करने के लिए कि शिक्षक के रूप में भर्ती किए गए व्यक्ति प्रारंभिक, माध्यमिक और उत्तर माध्यमिक स्तर के शिक्षण सम्बन्धी चुनौतियों से निबटने के लिए आवश्यक योग्यता और सामर्थ्य रखते हैं, विद्यालयी शिक्षा विभाग, हरियाणा से मान्यता प्राप्त और विद्यालयी शिक्षा बोर्ड, हरियाणा से सम्बंधित किसी भी विद्यालय में एक शिक्षक के रूप में नियुक्ति हेतु पात्र एक व्यक्ति के लिए अनिवार्य योग्यताओं में एक है कि उसे “हरियाणा शिक्षक पात्रता परीक्षा” पास करनी चाहिए। “HTET” निम्नलिखित दिशा-निर्देशों और नेशनल काउंसिल फॉर टीचर एजुकेशन/ विद्यालयी शिक्षा विभाग, हरियाणा द्वारा निर्धारित इसी प्रकार के अन्य नियमों/ विनियमों/ निर्देशों/ नीतियों के अनुसार संचालित किए जाएंगे।
योजना/ संरचना और परीक्षा की विषय-सूची:
HTET परीक्षा के सभी प्रश्न बहुविकल्पीय प्रकार के होंगे। प्रत्येक प्रश्न एक अंक, चार विकल्पों वाला, जिनमें से एक उत्तर सही होगा, का होगा। कोई भी ऋणात्मक अंकन नहीं होगा। सभी तीन चरणों के लिए विस्तृत योजना और संरचना यहाँ नीचे दिए गए हैं:
चरण - I – वर्ग I से V तक के शिक्षक बनने के लिए- प्राथमिक शिक्षक:
केवल एक प्रश्न-पत्र होगा, सभी प्रश्न बहुविकल्पीय (MCQs) प्रकार के, प्रत्येक प्रश्न एक अंक, चार विकल्पों वाला, जिनमें से एक उत्तर सही होगा, का होगा।
बहुविकल्पीय प्रश्नों की संख्या                    :      150 (प्रत्येक विषय के 30),  परीक्षा की अवधि-  ढाई घंटे  

संरचना और विषय-सूची (सभी अनिवार्य)    :      (i) बाल विकास एवं शिक्षाशास्त्र (ii) भाषा I (हिंदी /अंग्रेजी) (iii) गणित (iv) पर्यावरण अध्ययन (v) सामान्य अध्ययन

चरण - II - वर्ग VI से VIII तक के शिक्षक बनने के लिए - प्रारंभिक अवस्था (टी.जी.टी.):

परीक्षा की संरचना और अध्यन सामग्री जल्द ही बोर्ड ऑफ़ एजुकेशन द्वारा दी जाएगी |